Manoj Tiwari Biography Hindi – भोजपुरी एक्टर मनोज तिवारी की जीवनी

0
81
Manoj Tiwari Biography Hindi
Manoj Tiwari Biography Hindi

Manoj Tiwari Biography Hindi – भोजपुरी अभिनेता से सांसद बने मनोज तिवारी बीजेपी नेता हैं। मनोज तिवारी का जीवन परिचय जानने से पहले बता दें कि वो दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं और वर्तमान में दिल्ली से बीजेपी सांसद हैं।

Manoj Tiwari Biography in Hindi – मनोज तिवारी का जीवन परिचय

मनोज तिवारी का जन्म 1 फरवरी 1973 को बिहार के छोटे से गांव अटारवालिया में हुआ था। मनोज तिवारी का पूरा नाम मनोज तिवारी मृदुल है। वे एक अभिनेता होने के साथ-साथ गायक और राजनेता भी हैं। अभिनेता मनोज तिवारी के पिता का नाम स्वर्गीय चंद्रदेव तिवारी है और माता का नाम ललिता देवी है।

मनोज तिवारी को एक भाई भी है। मनोज तिवारी के भाई का नाम पुष्कर तिवारी है। अभिनेता ने वाराणसी, उत्तरप्रदेश के श्री कमलाकर चौबे आदर्श सेवा विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त किया। ग्रेजुएट की पढ़ाई मनोज तिवारी ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पूरी की।

भोजपुरी अभिनेता मनोज तिवारी ने कला में स्नातक और परास्नातक (MPED) किया है। उन्हें संगीत सुनना और क्रिकेट खेलना बहुत पसंद है। पसंदीदा भोजन की बात करें तो उन्हें बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा और खुरमा पसंद है।

Manoj Tiwari Biography (मनोज तिवारी जीवन परिचय) – Quick Info
  • वास्तविक नाम – मनोज तिवारी मृदुल
  • जन्मदिन – 1 फरवरी 1971
  • जन्मस्थान – अटारवालिया, कैमूर जिला, बिहार
  • माता का नाम – श्रीमती ललिता देवी
  • पिता का नाम – स्वर्गीय श्री चंद्रदेव तिवारी
  • भाई का नाम – पुष्कर तिवारी
  • शिक्षा – पोस्ट ग्रेजुएट
  • व्यवसाय – अभिनेता और राजनेता
  • पहली पत्नी का नाम – रानी तिवारी (1999 से 2012 तक)
  • दूसरी पत्नी का नाम – सुरभि तिवारी (शादी 2020)
  • पसंदीदा खाना – लिट्टी चोखा और खुरमा
  • पसंदीदा एक्टर – अमिताभ बच्चन और शाहरुख़ खान
Manoj Tiwari Wife and Family – मनोज तिवारी की पत्नी और परिवार

मनोज तिवारी की शादी हो चुकी है। मनोज तिवारी की पत्नी का नाम रानी तिवारी है। मनोज तिवारी ने अपनी पत्नी रानी तिवारी से 1999 में विवाह किया था। हालांकि बाद में विवाद के बाद उन्होंने अपनी पत्नी रानी तिवारी से 2012 में तालाक ले लिया। अभिनेता को एक बेटी भी है। मनोज तिवारी की बेटी का नाम जिया तिवारी है।

Manoj Tiwari Biography and Filmography – मनोज तिवारी का फिल्मी सफर

भोजपुरी फिल्मों में मनोज तिवारी ने फिल्म ससुरा बड़ा पैसा वाला से डेब्यू किया था। यह फिल्म 2004 में रिलीज हुई थी। मनोज तिवारी की पहली फिल्म ससुरा बड़ा पैसा वाला काफी लोकप्रिय हुआ था। उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने भोजपुरी के अन्य सुपरस्टार दिनेश लाल यादव, खेसारी लाल यादव और पवन सिंह के साथ भी भोजपुरी फिल्मों में काम किया।

भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले अभिनेता और राजनेता मनोज तिवारी ने 10 वर्षों तक गायकी में अपना मुकाम बनाया था। उन्होंने 2004 में बनी फिल्म ससुरा बड़ा पैसावाला से अपना फिल्म करियर की शुरुआत की। इस फिल्म ने भोजपुरी सिनेमा के सारे रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, फिल्म ससुरा बड़ा पैसावाला को बनाने में पूरा खर्च $65,000 का था और फिल्म ने 3 मिलियन डॉलर का मुनाफा कमाया था। मनोज तिवारी की कुछ हिट फिल्मों के नाम हैं- ससुरा बड़ा पैसा वाला, दरोगा बाबू आई लव यू, बंधन टूटे ना, कब अइबू अंगनवा हमार, ऐ भऊजी के सिस्टर, औरत खिलौना नहीं, धरती कहे पुकार के। मनोज तिवारी के फिल्मों के बारे में और जानें – Manoj Tiwari All Movies List

Manoj Tiwari Political Career – मनोज तिवारी का राजनीतिक सफर

मनोज तिवारी ने साल 2009 में समाजवादी पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ा और राजनीति की दुनिया में कदम रखा। बाद में 2014 के लोकसभा चुनाव में वे बीजेपी में शामिल हो गए। उसके बाद वे दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष भी रहे।

मनोज तिवारी का राजनीतिक सफर

2011 में मनोज तिवारी ने दिल्ली के रामलीला मैदान में बाबा रामदेव की भूख हड़ताल का समर्थन किया। उसी दौरान उन्होंने अन्ना हजारे की गिरफ्तारी का विरोध भी किया था। 2013 में मनोज तिवारी भारतीय जनता पार्टी को दिल्ली में विस्तार करने में मदद की और आधिकारिक तौर पर वे बीजेपी में शामिल हो गए।

बीजेपी में शामिल होने के बाद उन्हें 2014 में परिवहन, पर्यटन और संस्कृति पर स्थायी समिति के सदस्य, सलाहकार समिति के सदस्य, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और जामिया मिलिया इस्लामिया के न्यायालय के सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया। इसके बाद 2014 में उन्होंने उत्तर पूर्व दिल्ली से लोकसभा चुनाव जीता। उन्होंने आप पार्टी के आनंद कुमार को 1 लाख 44 हजार 84 वोटों से हराया।

इसके बाद मनोज तिवारी को दिल्ली बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया। साल 2017 में मनोज तिवारी ने दिल्ली एमसीडी चुनाव में बीजेपी की तरफ से चुनाव अभियान का नेतृत्व किया। मनोज तिवारी की शुद्ध संपत्ति 16.48 करोड़ है।

मनोज तिवारी के बारे में रोचक जानकारियाँ – Facts about Manoj Tiwari

  1. भोजपुरी सिनेमा में आने से पहले 10 साल तक गायकी का काम किया।
  2. मनोज तिवारी की सबसे हिट मूवी – ससुरा बड़ा पैसा वाला (2004)
  3. अभिनेता से राजनेता बने – 2009 (सपा पार्टी) 2013 में बीजेपी में शामिल हुए
  4. 2014 लोकसभा चुनाव में आप उम्मीदवार आनंद कुमार को 1,44,084 वोटों से हराया।
  5. 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व दिल्ली सीएम शीला दीक्षित को 3.63 लाख से ज्यादा वोटों से हराया।
  6. 2016 में उस समय विवादों में आए जब उन्होंने आमिर खान के असहिष्णु बयान पर उन्हें “गद्दार” कहा था। हालांकि उन्होंने इससे इंकार किया था।
  7. बॉलीवुड सिनेमा में भी काम किया। खासतौर पर अभिताभ बच्चन और अजय देवगन के साथ।
  8. बॉलीवुड में प्रसिद्ध गाना ‘जिअ हो बिहार के लाला’ भी मनोज तिवारी ने ही गाया है।