रवि किशन की इनकम अब है करोड़ों में, कभी रामलीला में करते थे ‘सीता’ का रोल

इसके अलावा भी रवि किशन ने कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया है। रवि किशन ने पसंदीदा एक्टरों में अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, प्राण, आमिर खान, रणबीर कपूर हैं। फिल्म की बात करें तो उन्हें फिल्म दो बीघा जमीन, गाइड जैसी फिल्में पसंद है।

0
63
रवि किशन की इनकम
Bhojpuri Actor and Leader Ravi Kishan

रवि किशन आज करोड़ों के मालिक हैं। रवि किशन की इनकम की बात करें तो 2019 में उनकी नेटवर्थ 20 करोड़ 84 लाख रुपए से ज्यादा थी। लेकिन रवि किशन की जिंदगी हमेशा ऐसी नहीं थी। रवि किशन का असली नाम रविंद्र श्याम नारायण शुक्ला है। भोजपुरी सिनेमा (Bhojpuri Cinema) में उन्हें लोग रवि किशन के नाम से जानते हैं।

रवि किशन अभिनेता होने के साथ-साथ एक राजनेता भी हैं। एक सफल एक्टर, फिल्म प्रोड्यूसर और टीवी पर्सनैलिटी के रूप में उन्होंने खूब नाम कमाया। एक इंटरव्यू में रवि किशन ने बताया कि एक समय था जब वह गांव में रामलीली में ‘सीता माता’ का किरदार निभाते थे। रवि किशन एक्टर बनना चाहते थे लेकिन यह बात उनके पिता श्यामा नारायण शुक्ला को पसंद नहीं थी।

हालांकि रवि किशन को हमेशा अपनी माँ का सपोर्ट मिला। रवि किशन की माँ जादवती देवी को जब लगा कि रवि किशन एक्टर ही बनना चाहता है तो उन्होंने 500 रुपये देकर 17 साल के रवि किशन को मुंबई भेज दिया।

रवि किशन का प्रारंभिक जीवन

रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1971 को उत्तर प्रदेश के जौनपुर में हुआ था। वह बहुत ही गरीब ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। रवि किशन गांव में करीब 7 साल तक रहे। रवि किशन का गांव बरैन, जौनपुर, उत्तर प्रदेश है। उनके घर में चार बड़े भाई-बहन भी हैं। 2019 में उनके बड़े भाई का निधन हो गया था।

रवि ने मुंबई के रिजवी कॉलेज ऑफ आर्ट, साइंस एंड कॉमर्स से बीकॉम की पढ़ाई की और फिर एक्टर बनने के लिए अभिनय के क्षेत्र में कूद गए। मुंबई में फिर शुरू हुआ रवि किशन का स्ट्रगल। एक समय ऐसा भी था जब रवि के पास खाने तक पैसे नहीं थे और सिर छुपाने के लिए भी छत नहीं थी। लेकिन अपनी मेहनत के दम पर उन्होंने धीरे-धीरे सबकुछ हासिल कर लिया।

रवि किशन अपनी पत्नी प्रीति किशन के साथ

रवि किशन का फिल्मी करियर

फिल्मों में रवि किशन ने खासकर भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री (Bhojpuri Film Industry) में खूब नाम कमाया। अभिनेता मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) के साथ-साथ मनोज तिवारी भी भोजपुरी फिल्मों में काफी लोकप्रिय हुए। भोजपुरी फिल्मों के साथ-साथ रवि किशन ने तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है। इसके अलावा वह 1992 में अपनी पहली हिंदी फिल्म पीतांबर में भी नजर आए थे।

इसके बाद रवि किशन कई हिंदी फिल्मों में काम किया। 1997 में शेयर बाजार, 1999 में मोनिशा एन मोनालिसा, 2003 में फिल्म तेरे नाम, 2004 में फिल्म आन मेन एट वर्क, 2009 में भाग्य, 2011 में तनू वेड्स मनू फिल्म में भी रवि किशन नजर आ चुके हैं। रवि को बॉलीवुड में पहचान फिल्म तेरे नाम से मिली। इस फिल्म में मुख्य किरदार में अभिनेता सलमान खान थे।

रवि किशन की भोजपुरी फिल्में

  • कब होई मिलनवा हमार
  • राजा
  • बांके बिहारी विधायक
  • गंगा
  • भूमिपुत्र
  • बलिदान
  • मुखौटा
  • धमाल कैला राजा
  • हम हैं जोड़ी नंबर 1

इसके अलावा भी रवि किशन ने कई भोजपुरी फिल्मों में काम किया है। रवि किशन ने पसंदीदा एक्टरों में अमिताभ बच्चन, दिलीप कुमार, प्राण, आमिर खान, रणबीर कपूर हैं। फिल्म की बात करें तो उन्हें फिल्म दो बीघा जमीन, गाइड जैसी फिल्में पसंद है। खाना में रवि दाल रोटी बहुत पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें- Manoj Tiwari Wife Name – मनोज तिवारी की पत्नी का नाम क्या है?

रवि किशन की शादी और पत्नी

रवि किशन ने साल 1993 में प्रीति किशन से शादी की। दोनों एक साथ कॉलेज में ही पढ़ते थे। तभी से दोनों के बीच नजदीकियाँ बढ़ी और आगे चलकर दोनों ने शादी कर ली। रवि किशन को एक बेटा और तीन बेटी है। रवि किशन ने अभी तक कुल 350 से ज्यादा भोजपुरी फिल्मों में काम किया है।

रवि किशन अपनी पत्नी प्रीति किशन और बेटी रीवा किशन के साथ

रवि किशन की इनकम

रवि किशन की इनकम की बात करें तो वह हर महीने 25 लाख रुपए से ज्यादा की कमाई करते हैं। साल में वह 3 करोड़ रुपया कमाते हैं। रवि किशन की कुल नेटवर्थ की बात करें तो 2021 में उनकी नेटवर्थ 20 करोड़ रुपए से ज्यादा है। रवि किशन की कुल संपत्ति 2.5 मिलियन है।

रवि किशन के पास 72 लाख रुपये का एक आलीशान घर भी है। उनके पास 14 लाख रुपये की कार, 19 लाख रुपये की मर्सिडीज बेन्ज, 13 लाख रुपये की BMW X5 और 40 लाख रुपये की Jaguar Fpace भी है।

रवि किशन अब एक राजनेता हैं। वह बीजेपी नेता हैं। वे 2019 में उत्तर प्रदेश की गोरखपुर सीट से जीतकर सांसद बने। अभी वह भारतीय राजनीति में पूरी तरह सक्रिय हैं और भोजपुरी समारोह में भी अक्सर दिख जाते हैं।